RBI ने लगातार 9वीं बार Consecutive रेपो में 6.5% की बढ़ोतरी रखी है बरकरार

Photo Source :

Posted On:Friday, August 9, 2024

गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने लगातार नौवीं बार रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला किया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक बैठक के फैसलों की घोषणा करते हुए कहा कि एमपीसी ने 4:2 के बहुमत से यह फैसला लिया है। समिति ने आवास वापसी के रुख को बरकरार रखने का भी निर्णय लिया।

खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और भू-राजनीतिक चिंताओं के बीच RBI ने FY25 मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान लगाया
एमपीसी ने इस वित्तीय वर्ष (FY25) के लिए मुद्रास्फीति का पूर्वानुमान 4.5 प्रतिशत पर रखा है, खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों से मुख्य मुद्रास्फीति प्रभावित होने और भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने की चिंताओं के बावजूद, जो कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट को प्रभावित कर सकता है।

केंद्रीय बैंक को अब उम्मीद है कि इस वित्तीय वर्ष की दूसरी, तीसरी और चौथी तिमाही में मुद्रास्फीति क्रमशः 4.4 प्रतिशत, 4.7 प्रतिशत और 4.3 प्रतिशत रहेगी। इससे पहले, जून की नीति में उसने उन तिमाहियों के लिए 3.8 प्रतिशत, 4.6 प्रतिशत और 4.5 प्रतिशत की भविष्यवाणी की थी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने किसी भी नीतिगत बदलाव से पहले मुद्रास्फीति को स्थायी तरीके से 4 प्रतिशत के लक्ष्य तक कम करने पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर बार-बार जोर दिया है।

आरबीआई चल रही खाद्य मुद्रास्फीति से निपट रहा है, जिसे अक्सर "थाली" या भोजन की थाली द्वारा ट्रैक किया जाता है, जिसका उपयोग विश्लेषक मुद्रास्फीति के रुझान पर नजर रखने के लिए करते हैं। इस निरंतर खाद्य मुद्रास्फीति के कारण, एमपीसी द्वारा प्रमुख ब्याज दर को 6.5 प्रतिशत पर रखने की संभावना है।

FY25, Q2FY25, Q3FY25 और Q4FY25 के लिए पूर्वानुमान अपरिवर्तित रहेंगे, लेकिन दास ने कहा कि Q1FY25 के लिए पूर्वानुमान को घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया है।

जून 2024 में, एमपीसी ने भविष्यवाणी की थी कि वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत की जीडीपी 7.2 प्रतिशत बढ़ेगी। उन्होंने वित्तीय वर्ष की प्रत्येक चार तिमाहियों के लिए 7.3 प्रतिशत, 7.2 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर का भी अनुमान लगाया है। वित्त वर्ष 24 में भारतीय अर्थव्यवस्था 8.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी।

आरबीआई रेपो रेट बनाए रखता है, विकास का पूर्वानुमान लगाता है और सुधार पेश करता है
जून की बैठक में आरबीआई ने स्टैंडिंग डिपॉजिट फैसिलिटी (एसडीएफ) दर 6.25 फीसदी और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) रेट और बैंक रेट 6.75 फीसदी पर रखने का फैसला किया था. उन्होंने मुद्रास्फीति लक्ष्य को 4 प्रतिशत पर बनाये रखने पर जोर दिया.

वित्त वर्ष 2025 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया गया है, जिसमें तिमाही पूर्वानुमान Q1 के लिए 7.3 प्रतिशत, Q2 के लिए 7.2 प्रतिशत, Q3 के लिए 7.3 प्रतिशत और Q4 के लिए 7.2 प्रतिशत है।

वित्त वर्ष 2025 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत अनुमानित की गई थी, जिसमें तिमाही अनुमान Q1 के लिए 4.9 प्रतिशत, Q2 के लिए 3.8 प्रतिशत, Q3 के लिए 4.6 प्रतिशत और Q4 के लिए 4.5 प्रतिशत था।

आरबीआई ने कई सुधारों का प्रस्ताव दिया, जिसमें अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (ग्रामीण बैंकों को छोड़कर) और छोटे वित्त बैंकों के लिए थोक जमा की परिभाषा को "3 करोड़ रुपये और उससे अधिक की एकल रुपया सावधि जमा" में बदलना शामिल है।

उन्होंने वैश्विक व्यापार परिवर्तनों के अनुरूप वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात और आयात पर दिशानिर्देशों को अद्यतन करने की भी योजना बनाई। इसके अतिरिक्त, आरबीआई ने भुगतान धोखाधड़ी के जोखिमों को कम करने के लिए एक डिजिटल भुगतान इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म के निर्माण की घोषणा की और शेष राशि निर्धारित सीमा से नीचे आने पर स्वचालित पुनःपूर्ति के लिए यूपीआई लाइट को ई-जनादेश ढांचे में लाने का प्रस्ताव रखा।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.