UPI Scams: एक नहीं कई प्रकार के होते हैं यूपीआई घोटाले! जानिए बचाव के तरीके

Photo Source :

Posted On:Tuesday, December 5, 2023

यूपीआई घोटालों की रोकथाम के कुछ तरीकों और प्रकारों की पहचान की जानी चाहिए। एनपीसीआई ने यूजर्स को यूपीआई के कई स्कैम्स के बारे में जानकारी दी है कि यह कैसे काम करता है और इससे कैसे बचाव करें? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. UPI का मतलब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस है जिसके माध्यम से हम किसी भी समय कहीं से भी किसी के साथ डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं। इस प्रकार की डिजिटल भुगतान प्रक्रिया भारतीयों के बीच बहुत लोकप्रिय है। हालाँकि, देश में UPI से जुड़े कई तरह के फ्रॉड और घोटाले भी बढ़ रहे हैं। इन घोटालों के जरिए पल भर में किसी के खाते से लाखों रुपये निकल जाते हैं. ऑनलाइन फ्रॉड के जरिए किसी की मेहनत की कमाई पल भर में खत्म हो जाती है। अगर आप नहीं चाहते कि आपके साथ ऐसा हो तो आपको पहले से ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

UPI क्या है यूपीआई घोटाला?
डिजिटल ट्रांजेक्शन के नाम पर यूपीआई यूजर्स से ऑनलाइन ठगी की जा रही है। स्कैमर्स यह UPI स्कैम लिंक, OTP के अलावा भी कर सकते हैं। जालसाज फोन हैक करके यूजर्स के बैंक खाते भी खाली कर सकते हैं। इन सबके अलावा भी कई तरह के UPI स्कैम हो सकते हैं. पिछले कई वर्षों में जैसे-जैसे अधिक लोगों ने डिजिटल भुगतान को अपनाया है, ऐसे घोटाले भी बढ़े हैं। ऑनलाइन घोटाले को साइबर अपराध माना जाता है, जिसके लिए साइबर पुलिस में एफआईआर और शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

यूपीआई 'ज्ञान से, ध्यान से' अभियान
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) यूपीआई घोटालों से बचाने के लिए एक अभियान चला रही है, जिसका नाम 'ज्ञान से, ध्यान से' अभियान है। इससे यूजर्स खुद को स्कैमर्स से बचा सकते हैं।

आप खुद को यूपीआई घोटालों से कैसे बचा सकते हैं?
अगर आप भी डिजिटल लेनदेन करते हैं और इसके लिए यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। डिजिटल पेमेंट करते समय सक्रिय रहना बहुत जरूरी है। अपना यूपीआई पिन कोड, ओटीपी, पासवर्ड आदि किसी के साथ साझा न करें। किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक न करें. किसी भी वेबसाइट या इंटरनेट पर सर्च करके कंपनी के कस्टमर केयर सपोर्ट नंबर पर कॉल न करें। किसी भी गतिविधि या बैंक लेनदेन के मामले में तुरंत साइबर पुलिस से संपर्क करें।
 

यूपीआई स्कैम कितने प्रकार के होते हैं? 

  1. फर्जी निवेश योजनाएं।
  2. जल्दबाजी में भुगतान करवाना।
  3. फर्जी बिल स्कैम।
  4. फर्जी कस्टमर केयर सपोर्ट नंबर।
  5. फर्जी लिंक या ओटीपी
  6. पर्सनल डिटेल्स के लिए हासिल करने के लिए लिंक पर क्लिक करवाना।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.