नहीं बढ़ेगी गेहूं और चावल की कीमतें, सरकार ने बनाया सुपर प्लान!

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 16, 2023

खाद्य पदार्थों की कीमतों में व्यापक वृद्धि के कारण जुलाई में भारत में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 15 महीने के उच्चतम स्तर 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गई।पिछले कुछ महीनों में सब्जियों की कीमतों में उछाल के कारण बढ़ती मुद्रास्फीति ने पहले ही परिवारों पर काफी दबाव डाल दिया है। यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो पृष्ठभूमि में एक और बड़ा खतरा छिपा हुआ है: अनाज, विशेष रूप से चावल और गेहूं की कमी।

अनाज संकट
पिछले कुछ हफ्तों में, सरकार के अधिकारी स्थानीय कीमतों को कम करने के लिए घरेलू गेहूं की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए नए उपाय पेश करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जो पिछले सप्ताह छह महीने में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है।तापमान में अचानक वृद्धि के कारण उत्पादन प्रभावित होने के बाद भारत ने पिछले साल पहले ही गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।उस समय, रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण उत्पन्न वैश्विक कमी के कारण निर्यात मांग भी बढ़ गई थी। निर्यात पर प्रतिबंध के बावजूद गेहूं की कीमतें बढ़ती रहीं।व्यापार और उद्योग के अधिकारियों का सुझाव है कि इस साल भी गेहूं का उत्पादन सरकार के रिकॉर्ड 112.74 मिलियन मीट्रिक टन के अनुमान से कम है।

सिर्फ गेहूं नहीं
पिछले कुछ महीनों में सिर्फ गेहूं की कीमतों में ही तेजी नहीं देखी गई है। उत्पादन में कमी के कारण चावल की कीमतें भी बढ़ रही हैं। इसने देश को गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया, जिससे वैश्विक कमी और संकट पैदा हो गया।हालांकि भारत के इस कदम से दुनिया भर के प्रमुख गेहूं और चावल आयातक परेशान हो सकते हैं, लेकिन नई दिल्ली का एकमात्र ध्यान विशाल आबादी का समर्थन करने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों की कीमतों पर अंकुश लगाने पर है, जिनमें से कई लोग प्रति दिन 250 रुपये से कम कमाते हैं।

सरकार क्यों चिंतित है?
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में कहा कि भारत ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किए हैं और अधिकांश विकसित साथियों की तुलना में बेहतर स्थिति में है, लेकिन उन्होंने सावधानी भी बरती।"भारत ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए सभी प्रयास किए... हम सिर्फ इसलिए संतुष्ट नहीं हो सकते कि हमारी स्थिति बाकी दुनिया की तुलना में बेहतर है। मुझे यह देखने के लिए और कदम उठाने होंगे कि देश के नागरिकों पर मुद्रास्फीति का बोझ और कम हो। मेरा देश। हम वो कदम उठाएंगे और मेरे प्रयास जारी रहेंगे,'' पीएम मोदी ने कहा।

उनका यह बयान मुख्य रूप से खाद्य कीमतों के कारण भारत की खुदरा मुद्रास्फीति के 15 महीने के उच्चतम स्तर 7.44 प्रतिशत पर पहुंचने के ठीक एक दिन बाद आया है।अर्थशास्त्रियों और यहां तक कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को भी उम्मीद है कि अनियमित मौसम की स्थिति और फसल उत्पादन पर अल नीनो घटना के प्रभाव के कारण अगले कुछ महीनों में मुद्रास्फीति ऊंची बनी रहेगी।

यह 2024 में आगामी आम चुनाव के साथ सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के लिए चिंता का विषय हो सकता है। इसके अलावा, कुछ प्रमुख राज्य विधानसभा चुनाव भी आ रहे हैं, और भाजपा कुछ बड़े हृदय क्षेत्रों में सत्ता बरकरार रखने के लिए उत्सुक होगी। ऐतिहासिक रूप से, बढ़ती मुद्रास्फीति अक्सर एक बड़ा मुद्दा रही है जिसने सरकारों को भी गद्दी से उतार दिया है।

वास्तव में, खाद्य मुद्रास्फीति में मामूली वृद्धि भी, जो कुल उपभोक्ता मूल्य टोकरी का लगभग आधा हिस्सा है, मतदाताओं को परेशान करने के लिए जानी जाती है - कुछ ऐसा जिसका उपयोग विपक्षी दल सत्तारूढ़ सरकार पर हमला करने के लिए कर सकते हैं।यह सिर्फ भ्रष्टाचार नहीं था बल्कि लगातार उच्च मुद्रास्फीति थी जिसके कारण 2014 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार गिर गई, जिससे भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

यही कारण है कि सरकार हाल ही में चावल और गेहूं की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए तेजी से काम कर रही है, साथ ही थोक कीमतों में 1,400 प्रतिशत की वृद्धि के बाद टमाटर जैसे अन्य रसोई के सामानों की कीमतों पर सब्सिडी दे रही है, जिसके परिणामस्वरूप खुदरा कीमतों में 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। .फिर भी, सरकार गेहूं और चावल की कीमतों को नियंत्रित करने के बारे में अधिक चिंतित है, जो एशिया के तीसरे सबसे बड़े देश में सबसे आम खाद्य पदार्थ हैं।

क्या भारत के पास पर्याप्त स्टॉक है?गरीब लोगों की एक बड़ी आबादी के साथ, सरकार ने अप्रैल 2020 में कोरोनोवायरस महामारी के चरम के दौरान लाखों लाभार्थियों को मुफ्त गेहूं उपलब्ध कराना शुरू किया।यह एक ऐसा कदम था जिसने कई गरीब परिवारों को उनकी आय का स्रोत बंद होने के बाद घातक महामारी से बचने में मदद की। लेकिन अनाज के इस मुफ्त वितरण से सरकार के खाद्य भंडार को झटका लगा और 2022 और 2023 में कम उत्पादन से यह और बढ़ गया।

राज्य के गोदामों में खाद्य भंडार की धीमी पुनःपूर्ति और लगातार बढ़ती आबादी से संकेत मिलता है कि स्टॉक बढ़ाया जा सकता है।1 अगस्त तक, सरकारी गोदामों में गेहूं का स्टॉक 28.3 मिलियन मीट्रिक टन था, जो पिछले साल के 26.6 मिलियन से अधिक है, लेकिन 10 साल के औसत 35.3 मिलियन टन से काफी कम है।मौजूदा कमी और बढ़ती कीमतों को पूरा करने के लिए, सरकार ने हाल ही में कीमतों को शांत करने के लिए आटा मिलों और बिस्किट निर्माताओं जैसे थोक उपभोक्ताओं को 5 मिलियन मीट्रिक टन गेहूं की पेशकश की है।

इससे सरकारी गोदामों में स्टॉक और कम हो गया है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में उद्धृत व्यापार अनुमान के अनुसार, घाटे को पाटने के लिए भारत को कम से कम 3 से 4 मिलियन मीट्रिक टन गेहूं आयात करने की आवश्यकता है।इसके लिए सरकार आटा मिलों की मदद के लिए गेहूं पर 40 प्रतिशत आयात कर को हटाने या कम करने पर विचार कर सकती है। हालाँकि, यदि भारत गेहूं का आयात करता है, तो इससे वैश्विक कीमतें बढ़ सकती हैं और निजी व्यापारियों के लिए विदेशी खरीदारी महंगी हो सकती है।

ऐसे परिदृश्य में, सरकार के पास सरकार-से-सरकारी सौदों के माध्यम से रूस जैसे शीर्ष उत्पादकों से गेहूं आयात करने का विकल्प है।गेहूं और चावल जैसी आवश्यक वस्तुओं की वृद्धि की गतिशील प्रकृति को देखते हुए, यह आश्चर्य की बात नहीं होगी अगर सरकार कीमतों को कम करने के लिए कुछ कठोर कदम उठाती है, खासकर जब वह अगले साल सभी महत्वपूर्ण आम चुनावों के लिए तैयार हो रही है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.