December Rules Change: आज बदल जाएंगे 5 नियम, आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा असर!

Photo Source :

Posted On:Friday, December 1, 2023

हर महीने देश के नियमों में कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं। साल 2023 की शुरुआत के साथ ही कई बदलाव देखने को मिले हैं, वहीं साल खत्म होने से पहले कई नियमों में बदलाव की तैयारी है। दरअसल, दिसंबर का महीना (दिसंबर रूल्स चेंज इन इंडिया) शुरू हो चुका है और इसके साथ ही बैंकिंग समेत कई सेक्टर में बदलाव हो रहे हैं। सिम कार्ड, जीमेल और क्रेडिट कार्ड जैसे बदलाव होने जा रहे हैं जो आम आदमी की जिंदगी पर असर डाल सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

नये बैंक ऋण नियम
RBI ने 1 दिसंबर 2023 से लोन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है. यदि कोई व्यक्ति ऋण चुकाता है, तो बैंक को 1 महीने के भीतर उधारकर्ता द्वारा जमा किए गए संपत्ति के दस्तावेज वापस करने होते हैं। देरी या रिटर्न न देने पर बैंक को 5000 रुपये तक जुर्माना देना होगा.

एलपीजी सिलेंडर की कीमत
नवंबर में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ीं, जिससे दिसंबर में भी सिलेंडर की कीमतें बढ़ने की संभावना है। 1 दिसंबर 2023 से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है।

पुराना जीमेल अकाउंट डिलीट कर दिया गया
Google 1 दिसंबर 2023 से अपने Gmail यूजर्स के अकाउंट डिलीट करने जा रहा है। अगर किसी यूजर ने 2 साल तक अपना जीमेल अकाउंट इस्तेमाल नहीं किया है तो गूगल उसे डिलीट कर देगा। इस संबंध में गूगल पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर चुका है।

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड
एचडीएफसी बैंक ने 1 दिसंबर से रेगलिया क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। कार्ड यूजर्स के लिए लाउंज एक्सेस पाने के नियम बदल जाएंगे। लाउंज एक्सेस पाने के लिए यूजर्स को हर तीन महीने में कम से कम 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे। ऐसे में यूजर एक तिमाही में केवल दो बार ही लाउंज का लाभ उठा पाएगा। इसके लिए बैंक द्वारा 2 रुपये का लेनदेन शुल्क भी लिया जाएगा। मास्टरकार्ड यूजर्स को 25 रुपये का भुगतान करना होगा, जो रिफंड भी कर दिया जाएगा।

नए सिम कार्ड नियम
सिम कार्ड की खरीद-बिक्री से जुड़े नियमों में बदलाव की तैयारी है। केंद्र सरकार द्वारा नए सिम नियम 1 दिसंबर 2023 से लागू किए जाएंगे। इसके तहत किसी सिम विक्रेता के लिए बिना केवाईसी प्रक्रिया के सिम बेचना अपराध होगा। दोषी पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा. उसे जेल भी हो सकती है. एक आईडी पर सिम कार्ड जारी करने की सीमा भी तय कर दी गई है.


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.